दनोई Truss Bridge टूटने के लिए Police ने Limestone Fectory के Truck Driver पर दर्ज की FIR

सरकारी बसें बंद कर HRTC  ने बढ़ाई 1 लाख लोगों की परेशानी 

CM के निर्देशानुसार Alternative approach Road का निर्माण कार्य शुरू

2 बार पहले भी क्षतिग्रस्त हो चुका है 19वीं शताब्दी की तकनीक वाला Truss Bridge

संगड़ाह। सिरमौर जिला के संगड़ाह-रेणुकाजी-नाहन Road पर सोमवार रात टूटे दनोई Steel Truss Bridge से नागरिक उपमंडल संगड़ाह व कुपवी की करीब 1 लाख की आबादी का संपर्क जिला मुख्यालय नाहन व अन्य हिस्सों से टूटने का मुद्दा मीडिया व Social Media द्वारा प्रमुखता से उठाए जाने के बाद आखिर बुधवार को यहां Alternative approach Road का निर्माण कार्य PWD ने 2 JCB Machines के माध्यम से शुरू कर दिया है। 2 बार पहले क्षतिग्रस्त हो चुके करीब 5 दशक पुराने इस पुल को लेकर आज पूर्व CPS PWD एंव स्थानीय Congress MLA विनय कुमार ने भी Press note जारी करते हुए कहा कि, Chief Minister Sukhvinder Sukkhu ने Sirmaur District Administration को 3 सप्ताह में यहां ऐसा ही पुरानी तकनीक का पुल तैयार करने के आदेश दिए हैं। पुल टूटने के बाद घटनास्थल पर ज़िला मुख्यालय नाहन से प्रशासन अथवा DC, ADC व संबंधित SDM तक के न पहुंचने, उपमंडल में सरकारी Buses बंद किए जाने, संगड़ाह में प्रदेश में सुक्खू सरकार के सत्तासीन होने के बाद SDM, तहसीलदार व PWD के ExEn व SDO के पद खाली होने तथा कल तक वैकल्पिक मार्ग निर्माण शुरू न होने के लिए क्षेत्र के Social Media user सरकार व जिला प्रशासन के साथ-साथ यहां न पंहुचने के लिए स्थानीय विधायक पर भी तीखे तंज कस रहे थे। DSP Sangrah मुकेश कुमार डडवाल ने बताया कि, उक्त पुल टूटने के लिए Police Satation Renukaji में Limestone Mill अथवा उद्योग के लिए काम कर रहे भरायण गांव के Truck Driver जय प्रकाश के खिलाफ FIR दर्ज की गई है और मामले की तहकीकात जारी है। 

HRTC के अड्डा प्रभारी नाहन सुखराम ने कहा कि, संगड़ाह में डीजल रखने की व्यवस्था न होने तथा Police प्रशासन द्वारा सुझाए गए वैकल्पिक मार्ग से एक तरफ की दूरी करीब 47 Kilometre बढ़ने से होने वाले घाटे को देखते हुए क्षेत्र में Buses बंद की गई है। दनोई नामक स्थान पर सोमवार रात करीब 9 बजे Steel Bridge के ध्वस्त होने ने Civil Subdivision Sangrah व साथ लगते शिमला जिला के कुपवी क्षेत्र को लगाकर करीब 5 दर्जन पंचायतों का संपर्क सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन व पांवटा, चंडीगढ़, दिल्ली तथा हरिद्वार आदि देश के अन्य हिस्सों से कट चुका है। पुल टूटने का कारण उपमंडल संगड़ाह में करीब 800 बीघा भूमि पर चल रही 5 Limestone Mines से हर रोज इसके ऊपर से Overloaded पत्थर के Truck निकलना बताया जा रहा। जानकारों के अनुसार विभाग व सरकार द्वारा यहां अन्य सड़कों की तरह डबल लेन पुल की वजाय कम खर्च पर बनाए जाने वाला इसी तरह का 19वीं शताब्दी की तकनीक वाला Steel Truss पुल भी ज्यादा साल नहीं टिकेगा, क्योंकि खनन उद्योग में इस्तेमाल होने वाले Multy Axel Trucks में आमतौर पर क्षमता से अधिक अथवा 30 से 40 टन तक चूना Powder व पत्थर ढोया जाता है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार सोमवार को सुप्रयांक वालिया की Limestone Mill के Power Bags का 1 Overload ट्रक अथवा ट्राला पुल के साथ ही खड़्ड में जा गिरा। करीब 50 फुट ऊंचाई से गिरे Multy Axel Truck के चालक को ज्यादा चोटें तक न आने के लेकर भी लोग तरह तरह के चर्चे कर रहे हैं, हालांकि Police को अब तक मिली जानकारी के अनुसार वह गाड़ी के साथ ही खड्ड में जा गिरा और भगवान की कृपा से बच गया। करीब 5 दशक पुराने उक्त पुल की पहले 2 बार क्षतिग्रस्त होने पर मुरम्मत हो चुकी है, मगर विडंबना यह है कि, इसके बावजूद यहां नए पुल की DPR तक नहीं बनाई गई। 7, दिसंबर, 2020 को पुल के दूसरी बार क्षतिग्रस्त होने पर यहां PWD ने 9 टन से भारी वाहन न गुजरने संबंधी बोर्ड तो लगाया था, मगर उपमंडल संगड़ाह में मौजूद 5 चूना पत्थर खदानों से हर रोज औसतन 30 टन वजनी ट्रक इसके ऊपर से गुजरते रहे। संबंधित Police अधिकारियों के अनुसार पुलिस थाना क्षेत्र संगड़ाह में सरकारी Weightage अथवा Mining Check Post न होने से यहां Overloading के चालान नहीं हो सकते हैं।  संगड़ाह में SDM Civil व PWD के ExEn तथा SDO आदि अधिकारियों के पद नई सरकार आने के बाद खाली होने व यहां विद्युत विभाग के ExEn व SDO के office बंद किए जाने को भी लापरवाही से पुल टूटने से गुस्साए क्षेत्र के Social Media user प्रदेश सरकार द्वारा इलाके की अनदेखी करार दे रहे हैं। 2012 से 2017 तक स्थानीय Congress MLA के PWD Dipartment के CPS रहने के दौरान भी यहां नया पुल नहीं बना और पूर्व की BJP Government भी इस क्षतिग्रस्त पुल की अनदेखी करती रही। District Mining Officer Sirmaur के अनुसार संगड़ाह के लिए 2019 मे Mining Check Post व वेट ब्रिज को स्वीकृति मिली है, मगर प्रशासन द्वारा जमीन की व्यवस्था किया जाना शेष है। लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता रेणुकाजी राजेश धीमान ने कहा कि, 2 JCB मशीन से वैकल्पिक मार्ग का निर्माण आज शुरू किया जा चुका है और अगले 2-3 दिन में उक्त Road तैयार करने के प्रयास जारी है।


 

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